छोटे शहरों/गाँव में आसानी से शुरू करे 25+ ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय | Small village business ideas in Hindi

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय: भारत सरकार भी आत्म निर्भर भारत के अभियान के तहत लोगो को बिज़नेस करने पर जोर दे रही है। क्युकी देश का विकास बिज़नेस से ही संभव है। सभी लोगो को नौकरी मिलना संभव नहीं है। निचे बताये गए ग्रामीण व्यवसाय ऐसे बिज़नेस है जो गाँवो में सालो से आ रहे है। 

दोस्तों ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय ऐसे व्यवसाय होते है जिन्हे गांव में लोग करके अपना जीवन बिताते है। उन्हें काम के लिए कही और जाने की जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप भी गांव से आते है और गांव में ही बिज़नेस करने की सोच रहे है तो हमने इस लेख में 25+ से अधिक गांव के बिज़नेस के बारे में  जानकारी दी गए है। 

ये ऐसे ग्रामीण बिज़नेस है, जिसे आप गांव में साल भर करके कमाई कर सकते है। इनकी मांग हमेशा रहती है। बहुत से लोग होते है जो अपने गांव में ही कोई काम करना चाहते है .

ऐसे में लेख में बताये गए छोटे शहरों/ ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 11 सफल बिज़नेस आइडिया (Small village business idea in Hindi )को कर सकते है। 

 

Contents show

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय – छोटे शहरो और गांव में सबसे अच्छा व्यवसाय है

ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय

1. किराना स्टोर का बिज़नेस – 

किराना स्टोर (Grocery Shop) गाँवो में और छोटे शहरो में करने वाला सबसे पॉपुलर और समान्य बिज़नेस है। आपको अपने आस पास बहुत से किराना की दुकाने मिल जाएँगी। जंहा पर रोज मरा में काम आने वाली चीज़े मिलती है, जैसे – चावल, आटा, मशाले, सब्जिया, साबुन, और सम्पू आदि चीज़े मिलती है। 

यह सबसे आसान गांव में या शहरो में करने वाला व्यवसाय है। जिसे शुरू करना आसान है। कितना भी मार्केट बदल जाये इसकी मांग पर कोई असर नहीं होने वाला क्युकी यह हमेशा चलने वाले बिज़नेस आईडियाज में से एक है। 

यदि आप अपने दुकान पर माल को हमेशा भरे रहते हो जिससे ग्राहक को सभी सामान एक जगह पर मिल जाये तो यह बिज़नेस आपको अच्छा कमाई कर के देगा तथा आपके बिज़नेस को सक्सेफुल बनाएगा। अगर आप होम डिलीवरी करते है तो आपका धंधा और बढ़ेगा। 

 

2. दूध /डेरी का व्यवसाय –

दूध /डेरी का व्यवसाय गांव एक बेस्ट बिज़नेस है। यदि आप के पास 4 से 5 गाय /भैस है तो यह बिज़नेस शुरू है। इस बिज़नेस में आपको दूसरे के घरो से दूध को इक्कठा करना तथा यदि आपके आस  पास कोई लोकल डेरी फार्म को सप्लाई करना शामिल है। 

दूध का बिज़नेस कम लागत वाला बिज़नेस है, जिसे गाँवो आसानी से किया जा सकता है। या तो आप गांव से दूध लेकर अपने पास के शहरो में बेच सकते है या किसी फार्म से जुड़ कर दूध का बिज़नेस कर सकते है। 

 

3. आटा चक्की का बिज़नेस –

यह एक Best village business ideas है। बहुत से गाँवो और शहरो के लोग झोले में आने वाली आटा को खाना पसंद नहीं करते है। यदि आप आटा चक्की के साथ उन्हें कई प्रकार की सुविधाएं जैसे – धान कुटाई, और मसाला पिसाई देते है तो एक आटा चक्की लगाना फायदेमंद बिज़नेस साबित होगा। 

कम लागत में यह शुरू कर सकते है। यह भारत में छोटे शहरो में करने वाले बिज़नेस है। इस बिज़नेस को आप शहरो और दुकानों में आटे को सप्लाई करके बढ़ा बढ़ा सकते है। यह एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट बिजनेस में से एक है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय है। 

 

4. गांव में कपड़े का छोटा व्यवसाय –

यदि आप गाँवो में कपड़े दुकान खोलते है तो लोगो को कपड़े खरीदने के लिए पैसे और समय लगा के कही दूर नहीं जाना पड़ेगा। यह गाँवो में शुरू होने वाला एक मुनाफे वाला  बिजनेस है। 

यदि आपके पास कपड़े के सप्लायर से अच्छा सम्बन्ध है तो आप सस्ते में कपड़े लेकर अपना मुनाफा रख कर लोगो को उनके बजट के अनुसार कपडे बेच है।  साथ में यदि सिलाई की सुविधा देते है तो आपके पास कस्टमर और बढ़ेंगे। इसके लिए एक अच्छा लोकेशन होना बहुत जरुरी है तथा साथ में यह भी जाने की लोग कैसे कपड़े पसंद करेंगे। 

 

5. मुर्गी/बतख पालन –

यह बिज़नेस करने के लिए सरकार की तरफ से सहायता भी मिलती है। गांव में यह एक सामान्य बिज़नेस आईडिया है जिसे हर कोई कर सकता है। पोल्ट्री फार्म  खेती या मुर्गी पालन करने के लिए ज्यादा जमीन की जरूरत नहीं होती है। बाजार में मुर्ग़े के मांस और अंडे के बढ़ते डिमांड कारण इस बिज़नेस को गांव में ज्यादा कमाई वाला व्यवसाय बनाता है। 

कई तरह के किस्मो को पाल सकते है जिनका मार्केट में डिमांड अधिक हो उस किस्म का पालन करके लाखो की कमाई गांव से ही कर सकते है। यह गांव में लाखो रुपये कमाने वाला बिज़नेस है। 

 

6. इलेट्रॉनिक्स की दुकान –

इलेट्रॉनिक के समान हमारे जीवन का अहम् हिस्सा बन चुके है। हम रोज किसी ना किसी बिजली से चलने वाले समान ( पंखा,कूलर,मोटर,टीवी, मिक्सी आदि ) का उपयोग करते ही है। इलेट्रॉनिक्स सामान का मतलब है तो ख़राब होना तो आम बात है। 

इलेट्रॉनिक्स के सामान  रिपेयरिंग का बिज़नेस ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में सबसे उपयोगी और डिमांड में रहने वाला बिज़नेस है। रिपेरिंग के साथ आप अपने दुकान पर इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान भी रख सकते है जैसे – बल्व, तार, टेप, स्विच, प्लग, तथा अन्य इस्तेमाल होने वाली चीज़े। 

 

7. बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस –

आये दिन कुछ ना कुछ निर्माण के कार्य चलते रहते है, जिसमे घर बनाने के समान का इस्तेमाल किया जाता है इस बिज़नेस की मांग हमेशा रहती है क्युकी सालभर कुछ ना कुछ निर्माण होते है। बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस आपके लिए फायदेमंद बिज़नेस होगा। इस बिज़नेस की खास बात यह है की इसमें माल के ख़राब होने की समस्या नहीं रहती। आपके डीलर के साथ अच्छे सम्बन्ध होने चाइये। बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस एक डीलरशिप बिज़नेस आईडिया/होलसेल  में भी आता है। 

 

8. गांव में मशीनरी बिज़नेस करे –

गाँवो  बहुत ही कम लोगो के पास ट्रैक्टर या अन्य मशीने होती है। इसी लिए गाँवो में मशीनरी बिज़नेस फायदे का बिज़नेस साबित होगा। खेती से जुडी मशीनों की मांग तो साल में सीजन के समय बहुत बढ़ जाती है। गांव में मशीनरी बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस में अधिक लगात लगती है। 

आप निम्न मशीनों का बिज़नेस कर सकते है –

  • ट्रैक्टर से जुताई का काम 
  • मशीनों से कटाई और कुटाई 
  • jcb का काम 

 

9. मिठाई की दूकान का व्यवसाय –

जब हम बात करते है छोटे शहरो और गाँवो के व्यापार विचारो की तो उसमे मिठाई का बिज़नेस अच्छा विचार है। मिठाई का इस्तेमाल लोग किसी रिस्तेदार के  यंहा जाते समय तथा अन्य मौको पर इस्तेमाल करते है। वैसे भी लोग मिठाई खाना पसंद करते है। 

मिठाई के दूकान का बिज़नेस एक सदाबहार बिज़नेस आइडियाज में आता है और इससे अच्छा मुनफा भी कमा सकते है। बिज़नेस को बढ़ाने के लिए आप शादी विवाह या अन्य कार्यकमो के लिए मिठाई बनाने के आर्डर भी ले सकते है। [ यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय है। ]

 

10. स्माल Gym और फिटनेस सेंटर –

उन लोगो के लिए यह बिज़नेस काफी फायदेमंद रहेगा जिनको गाँव में एक अच्छा फिटनेस सेंटर और gym खोजते है। अब गांव के लोगो में ख़ास कर बच्चो में बॉडी बनाने का बहुत शौक होता है। इस बिज़नेस के लिए आपके gym में अच्छे इक्विपमेंट और फिटनेस ट्रेनर का होना अनिवार्य है। अगर आपके गांव में कोई फिटनेस सेंटर ना हो और हो भी तो अच्छा सर्विस ना देता हो तब आप इस बिज़नेस को कर सकते है। 

 

11. बीज भंडार की दूकान –

गांव के बिज़नेस की बात हो रही हो और खेती की बात ना हो यह संभव ही नहीं है। भारत क अधिक आबादी किसी न किसी प्रकार से खेती से ही जुडी है। अगर किसी भी चीज़ की भी खेती करते है तो आपको बीज, दवा, खाद आदि की जरूरत पड़ेगी जो आपको बीज भंडार के दूकान पर मिलते है। 

बीज़ की भंडार की दूकान का बजनेस ऐसा बिज़नेस है जो साल के 365 दिल चलता है। अगर गांव में है तो इसकी मांग सबसे ऊपर रहती है। किसानो के फसल के लिए और देखभाल करने के लिए उपयोग में आने वाली सभी चीज़ो की बिक्री कर सकते है। बीज़ भंडार की दूकान का बिज़नेस सबसे अच्छा बिज़नेस हो सकता है। 

 

12. मेडिकल स्टोर का बिज़नेस –

अगर आपके पास मेडिकल खोलने का लाइसेंस है तो यह बिज़नेस बहुत ही चलने वाला और कमाई वाला भी बिज़नेस आईडिया है। आये दिन लोगो को कुछ न कुछ होता रहता है। आज के समय में दवा जीवन का अहम् हिस्सा हो गए हैं। 

मेडिकल स्टोर शुरू करना एक गांव में करने वाले बिज़नेस में अच्छा व्यवसाय विचारो में से एक है। अगर आप अच्छी सर्विस देते है तो यह कभी न बंद होने वाले बिज़नेस आइडियाज में आता है। 

 

13. सब्जी बेचने का बिज़नेस –

गांव में रहे और सब्जी से जुड़े काम न करे। सब्जी बेचने का बिज़नेस एक सस्ता और टिकाऊ बिज़नेस आईडिया में से एक है। यदि आपके पास खेत है तो सब्जी ऊगा के बेच सकते है। नहीं तो आस पास के मंडी से सब्जी उठा के या तो अपने गांव या शहरो में दुकान किराये पर लेकर बेच सकते है।

यदि आप चाहे तो अपने गांव तथा आस पास के के शहरो और गांव में ठेले पर सब्जी बेचने का बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको 40 % से 50 % का मुनाफा देखने को मिलता है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में इस बिज़नेस का प्रमुख स्थान है। [यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय है। ]

 

14. फल बेचने का बिज़नेस –

फल बेचने का बिज़नेस एक अच्छा बिज़नेस आईडिया में से एक है। आप मार्किट से फल उठाकर अपना मुनाफा रखकर बेच सकते है। लोग सीजन के अनुसार फल खाना पसंद करते है। लोगो के डिमांड के अनुसार फल को चुन कर फल बिक्री का काम कर सकते है। 

 

15. मछली पालन व्यवसाय –

गाँवो में मछली पालन एक फायदे का बिज़नेस होगा। इसके लये आपके पास कुछ जमीन होनी चाइये जिसमे तालाब बनवा कर मछली पालन कर सकते है। जिसे आप मछली मंडी या लोकल मार्किट में बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

सरकार भी मतस्य पालन करने के लिए किसानो या जो व्यक्ति करना चाहता है उन्हें आर्थिक मदद करती है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में सहायता करती है।  

 

16. टूशन पढाने का बिज़नेस –

उन लोगो या बच्चो के लिए जो अपने बच्चो को पढ़ाना चाहते है तथा उन बच्चो के लिए जो अपने आस पास ही कोचिंग की तलाश कर रहे है। उनके लिए बिज़नेस काफी लाभदायक रहेगा। हर कोई अपने बच्चो को पढ़ाना चाहते है। 

घर घर जा कर टूशन पढ़ाने का काम कर सकते है। या तो गांव में या छोटे शहर में किसी अच्छी सी लोकेशन पर एक कोचिंग सेंटर खोल सकते है। अगर आप बच्चो को हेर प्रकार की शिक्षा देने की पेशकश करते है और अच्छे टीचर के साथ टूशन पढाने का बिज़नेस का बिज़नेस करते है तो निश्चित ही यह गांव में सफल बिज़नेस आईडिया होगा। 

 

17. नरसरी का बिज़नेस –

लोग फूल और पेड़ पौधे लगाना पसंद करते है। यदि आप गांव में नरसरी खोलते है। और अपने उत्पाद को शहरो में उन लोगो को पहुंचाते है जो छोटी नर्शरी या गार्डेन लगाने का शौक रखते है। अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिज़नेस के लिए आपको मार्केटिंग और लोगो से अच्छे व्यवहार बनाये। अधिक कमाई के लिए आस पास के शहरो में मार्केटिंग करके अपनी सेल को बढ़ा सकते है। आप अलग अलग प्रकार की फूलो और पेड़ पौधों की किस्मो की पेशकश ग्राहक के सामने करे। 

 

18. फास्ट फ़ूड का बिज़नेस –

फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस ऐसा बिज़नेस है जो कही भी चल सकता है। चटकारे प्रेमियों के लिए फ़ास्ट फ़ूड के बिना रहना बहुत कठिन काम है। आप कई चीज़े बेच सकते है जैसे – चाट, गोलगप्पे, मोमोस, अंडारोल, चौमिन, बर्गेर, आदि चीज़े बेच सकते है। फ़ास्ट फ़ूड का बिज़नेस काफी चलने वाला और कमाई वाला बिज़नेस है। लोग शाम को फास्टफूड खाना काफी पसंद करते है। यह पार्ट टाइम बिज़नेस आईडिया के रूप में भी कर सकते है। 

 

19. पान मसाले की दुकान खोले –

पान मसाले का बिज़नेस गाँवो में काफी चलता है। छोटे शहरो / गाँवो में लोग कई प्रकार के नशे जैसे खैनी, तम्बाखू, सिगरेट, बीड़ी, पान मशाले, गुटखा आधी का सेवन करते है। आप इन चीज़ो के दूकान का बिज़नेस गांव में आराम से कर सकते है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में कर सकते है।

 

20. सब्जी उगाने का बिज़नेस –

अगर आपके पास गाँव मे जमीन है जिस पर  खेती की जा सके तो आप सब्जी बुआई का बिज़नेस कर सकते है। सब्जी को आस – पास के मंडी में जा कर बेच सकते है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में कृषि बिज़नेस आईडिया है। 

अगर आप कुछ नयी तकनीकों का उपयोग करते है तो आपको बहुत मुनाफा होगा। अगर तकनीक के इस्तेमाल से आधुनिक जमाने की नयी खेती करते है तो यह लाखो रुपये रुपये कमाने वाला बिज़नेस आईडिया है। 

सब्जी की खपत हमेशा रहने वाली है। परम्परागत खेती के साथ आर्गेनिक खेती करके भी अच्छी कमाई कर सकते है। खेती के साथ पशुपालन भी करे इससे आपकी कमाई दुगनी हो जाएगी। 

 

21. किताबे और स्टेशनरी का व्यवसाय –

आपको पढ़ने वाले बच्चे हर जगह पर मिल जायेंगे। यदि आप उनके लिए किताबो और स्टेशनरी का व्यवसाय शुरू करते है तो गांव में कम लगात में मुनाफा वाला बिज़नेस होगा। आप अपने शॉप पर हेर प्रकार की किताबे और  स्टेशनरी से जुड़े सभी चीज़े रखे। यदि आपके दुकान पर सब चीज़ मिल जाएगी तो स्टूडेंट को दूर नहीं जाना पड़ेगा और वो आपके दुकान से खरीदारी करेंगे। जिससे आपका बिज़नेस बढ़ेगा। 

 

22. ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस –

यह गांव में महिलाओ के लिए करने वाला बिज़नेस है जिसे शुरू किया सकता है। महिलाये अलग अलग मौको पर ब्यूटी पार्लर की सर्विस इस्तेमाल करती है। गांव की या शहर की महिलाये हो। दोनों में सजने का शौक होता है। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में कर सकते है। 

ब्यूटी पार्लर की दूकान में अगर आप महिलाओ के सजने का सामान तथा साथ ही गिफ्ट भी रखती है तो कमाई दुगनी कर सकती है। महिलाओ के लिए ये बेस्ट बिज़नेस आइडियाज में से एक है। 

 

23. सिलाई का बिज़नेस –

सिलाई का बिज़नेस हर जगह चलने वाला काफी मुनाफे वाला बिज़नेस है। इसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट की जरूरत रहती है। यदि आपको सिलाई करना आता है तो गांव में सिलाई और इससे जुड़े बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। महिलाओ और  पुरुषो या दोनों के कपड़े की सिलाई कर सकते है। यह काफी अच्छा बिज़नेस है। विलेज बिज़नेस आईडिया इन हिंदी में ग्रामीण क्षेत्र से जुड़े व्यवसाय है। 

 

24. टेंट हाऊस का बिज़नेस –

गांव में या छोटे शहरो में कोई न कोई कार्यक्रम जैसे – मुंडन भोज, शादी विवाह, कथा, भंडारे, पूजा पाठ तथा अन्य सरकारी से लेकर गैर सरकारी कार्यक्रम साल भर होते रहते है। जिसके लिए टेंट हाउस के समानो की जरूरत पड़ती ही है। 

ऐसे में आप टेंट हाउस का बिज़नेस स्टार्ट करते है तो आपके लिए काफी लाभदायक होगा। इस बिज़नेस में एक बार पैसे लगाने की आवश्यकता होती है। जिसके बाद कई सालो तक कमाई कर सकते है। यदि आप कोई अन्य बिज़नेस करते है तो उसके साथ ही साथ इस बिज़नेस को पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज इन विलेज के रूप में कर  है।   

 

25. DJ और साउंड का बिज़नेस –

गाँवो में DJ और साउंड का बिज़नेस काफी चलने वाला बिज़नेस है। इसे आप पार्ट टाइम बिज़नेस के रूप में भी कर सकते है। गांव में कार्यक्रम जैसे – शादी विवाह, दुर्गा पूजा, लक्ष्मी पूजा, सरस्वती पूजा, कथा, तथा अन्य प्रकार के कार्यकम होते रहते है। जिसमे साउंड और dj की जरूरत पड़ती है।

गांव में इसका व्यवसाय करना अच्छा विचार है। यह भी One time investment business ideas in india in hindi में आता है।यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में कर सकते है। 

 

26. ईट भट्ठे का बिज़नेस –

इमारत बनाने घर बनाने में ईट का प्रयोग किया जाता है। यदि आपके पास अधिक पैसा है और कोई बिज़नेस जो गांव में करना चाहते है तो ईट भट्ठे का बिज़नेस कर सकते है। इस बिज़नेस को शुरू करने में काफी पैसा लगता है। लेकिन अच्छे गुड़वत्ता वाले ईट का निर्माण करते है तो यह बिज़नेस काफी कमाई वाला बिज़नेस है। 

 

27. कबाड़ खरीदने का बिज़नेस –

गाँवो में और खास कर के छोटे शहरो में यह बिज़नेस काफी चलता है और इसमें काफी अच्छा मार्जिन मिलता है। इस बिज़नेस को करने के लिए आपके पास अच्छा खासा जगह जंहा पर कबाड़ को इकठा कर सको और दुकान होनी चाइये। यह ग्रामीण क्षेत्र के व्यवसाय में कर सकते है। 

कबाड़ बीनने वालो से सम्पर्क बनाये जिससे वो कबाड़ आपके दुकान पर बेचेंगे।  और जब अधिक कबाड़ हो जाए तो आप अपना मुनाफा रख कर आगे कंपनी को या कबाड़ के होलसेलर को बेच सकते है। यह भारत में शीर्ष लाभदायक बिज़नस आईडिया है।  

Spread the love

Leave a Comment