20 hajar me business – 20000 में कौन सा बिजनेस करें ?

20 hajar me business : अगर आप भी अपना खुद का बिज़नेस खोलना चाहते है ,तो हम आपको ऐसे बिज़नेस आईडिया बताने वाले है ,जिसमे बहुत ही कम पैसो की जरूरत पड़ती है। अगर आप निचे बताये गए आईडिया पर अच्छे से काम करते है ,तो आप अच्छा मुनाफ़ा कमा सकते है।

कम निवेश में व्यापार करने का फायदा यह होता है कि इसमें आपकी नुकसान की संभावना कम होती है और आपकी कमाई की मान्यता अधिक होती है। इसलिए, आपको कम निवेश में व्यापार करने का प्रयास करना चाहिए।

बिज़नेस करके आप ना सिर्फ अपना विकास करते है बल्कि देश के विकाश में भी अपना अहम् योगदान देते है। आज के समय में सरकार भी लोगो को बिज़नेस करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

20000 में कौन सा बिजनेस करें ?

20000 में कौन सा बिजनेस करें

एक ऐसा बिज़नेस आईडिया जिसको कम पैसे लगाकर खोला जा सके। हालांकि , बहुत से लोग दुविधा में रहते है की कम investment में कौन -कौन से business किये जा सकते है। 

हम आपको ऐसे बिज़नेस आईडिया बताने वाले है ,जिसमे बहुत ही कम पैसो की जरूरत पड़ती है। इस आर्टिकल में 20 हजार में कौन सा बिज़नेस कर सकते है बताया गया है। आइये जानते है – 20000 Me Konsa Business kare ?

20 हजार में ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज

1. ड्रॉपशिप्पिंग का व्यापार शुरू करे –

ड्रॉपशिप्पिंग बिज़नेस का ऐसा तरीका है जिसमे आपको अपने ग्राहक को कोई भी समान बेच सकते है और आपको वो सामान अपने पास रखने की कोई जरूरत नहीं होती है। क्युकी आप जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते है उसके सप्लायर (जो प्रोडक्ट को बनाता है ) से सीधे संपर्क में रहते है। जैसे ही आपके पास कोई ग्राहक आता है, आप आर्डर को सप्लायर के पास भेज देते है। फिर सप्लायर प्रोडक्ट को कस्टमर के पास भेज देता है।

इस बिज़नेस में आप सप्लायर से पहले से ही बात कर के रखे होते है की आप उनसे प्रोडक्ट को किस भाव में खरीदेंगे। आप अपना मुनाफा लगा कर प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर से बेचते है। जैसे प्रोडक्ट बिकता है, सप्लायर अपना दाम लेकर आपको आपका मुनफा दे देता है।

ड्रॉपशिप्पिंग का बिज़नेस करने के लये आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर और सप्लायर से अच्छे सम्बन्ध होने चाइये जिससे आपको अच्छा और सस्ते में प्रोडक्ट मिल जाये। आपके पास मार्केटिंग का कौशल भी होना चाइये, जिससे प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा बेच सकते है।

2. Affiliate Marketing का बिज़नेस करे –

आज के समय में बहुत से लोग इससे महीने के लाखो रुपये कमा रहे है। एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही कम लगात का व्यापार विचारो में से एक है। इसे 20 हजार के बजट से आसानी से किया जा सकता है।

इसमें आपको किसी कंपनी के प्रोडक्ट /सर्विस को बिकवाना होता है। एफिलिएट मार्केटिंग में आप कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस का प्रचार करते है। जब आपके प्रचार के लिंक से कोई व्यक्ति कंपनी के प्रोडक्ट /सर्विस को खरीदता या इस्तेमाल करता है, तो आपको तय कमिशन मिलता है। यह कमिशन बिज़नेस आइडियाज में से एक है।

एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू करने के लिए आप कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम से जुड़ना होगा। जिसके बाद आप आप अपने प्रोडक्ट से जुड़े कंटेंट बनाये। जब कोई व्यक्ति आपके कंटेंट पढ़ेगा और आपके लिंक से कुछ खरीदेगा तो आप पैसे कमाएंगे।

कुछ फेमस एफिलिएट प्रोग्राम जैसे अमेज़न एफिलिएट,फिल्पकार्ट एफिलिएट, क्लिक बैंक एफिलिएट, होस्टिंग एफिलिएट (इसमें आपको ज्यादा कमिशन मिलता है ), आदि।

3. Blogging का ऑनलाइन बिज़नेस करे –

अगर कही भी पता लगाएंगे की सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका क्या है। तो ब्लॉग्गिंग उनमे से एक मिलेगा। यह बिज़नेस बहुत ही कम पैसो में शुरू हो सकता है। आप इसे 20 हजार से कम पैसे में आराम से शुर कर सकते है।

ब्लॉग्गिंग में आप एक वेबसाइट बनाकर उसपर किसी टॉपिक के बारे में लिखते है। जब आपके ब्लॉग पर लोग आने लग जाते है तो उसपर कई प्रकार के मुद्रीकरण मेथड से पैसे कमाते है जैसे – प्रचार करके , affiliate marketing से , या digital products को बेच कर।

ब्लॉग शुरू करने के लिए आपके पास आपके पास डोमेन, होस्टिंग, होनी चाइये। आप अपने ब्लॉग पर नए टॉपिक पर आर्टिकल लिखे।

अपने आस पास 20 हजार में कौन सा बिज़नेस करे

 घर से बने खाने का बिज़नेस –

आप घर से चलने वाले खान पान यानि की कैटरिंग का काम कर सकते है। इसमें आप किसी पार्टीज, इवेंट, या अन्य कार्कर्मों के लिए भोजन की व्यवस्था घर पर ही करके उसे कार्क्रम स्थल पर पहुंचाते है।

20 हजार में आप आराम से छोटे मोटे इवेंट या कार्क्रम के लिए खाना बना सकते है और एक घर पर आधारित का बिज़नेस कर सकते है।

फास्ट फूड का बिज़नेस 20 हजार में करे –

20 हजार में कोई बिज़नेस की सोच रहे है तो फ़ास्ट फ़ूड एक अच्छा व्यापार विचार है। आप कही भी यह बिज़नेस खोले, इसकी डिमांड हमेशा रहती है। जब लोग घर से बाहर निकलते है तो उनके पास भूख का एक अच्छा विकल्फ फ़ास्ट फ़ूड ही होता है ,और न जाने कितने लोग सिर्फ खाने के लिए ही निकलते है।

यदि आप लोगो को अच्छा फ़ूड देते है तो आप लोगो की पसंद बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। फ़ास्ट फ़ूड का बिजनेस, एक अच्छा बिज़नेस है और इसमें मुनाफा भी अधिक होता है। 20000 के शुरूआती लागत से यह आसानी से शुरू किया जा सकता है।

फ़ास्ट फ़ूड में आप निम्न प्रकार के आइटम को अपने मेनू में शामिल कर सकते है –

  • मोमो
  • चौमिन
  • मंचूरियन
  • अंडा रोल
  • चिकन रोल
  • पनीर रोल
  • स्प्रिंग रोल
  • मोमोज
  • चिकन चिल्ली
  • बर्गर
  • चाट और गोलगप्पे 

3. जूस की दूकान का बिज़नेस – –

आज के समय बहुत सी बीमारिया बढ़ रही है जिसके चलते लोग अपने सेहत पर काफी ध्यान दे रहे है। ऐसे में आप हेल्थी पेय की दुकान खोल कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

 गन्ने के जूस, गाजर, मौसमी, नीम, चुकंदर आदि बहुत से प्रकार के हेल्थी खाने पिने की डिमांड बढ़ने लगी है। तो ऐसे में  Diet Food, Health Drink Shop (स्वस्थ आहार और पेय की दुकान ) का बिज़नेस अच्छा होगा . जिसकी भविष्य में मांग और बढ़ने वाली है।

4. धार्मिक वस्तुएं बेचने का बिज़नेस –

भारत कई भाषाओं और धर्मों का देश है, यहां विभिन्न रीति-रिवाज और परंपराएं हैं जिनका लोग पालन करते हैं। विभिन्न रीति-रिवाजों में संलग्न होने के लिए धार्मिक वस्तुओं की आवश्यकताएं अलग-अलग हैं। 

दीया, धूप, मूर्ति और शंख जैसी धार्मिक वस्तुओं की हमेशा मांग रहती है। इसलिए यह व्यवसाय उन क्षेत्रों में अनुकूल है जहां आस-पास कोई धार्मिक संगठन है।

5. कोचिंग क्लासेस शुरू करे –

प्रतियोगिता के इस दौर में बच्चा सिर्फ स्कूल की शिक्षा पर टिकना नहीं चाहता है और अच्छे मार्क्स के लिए वो कोचिंग क्लासेस (कोचिंग क्लासेस) ज्वाइन करते हैं।

कोचिंग क्लासेज का बिज़नेस आज के समय में एक फलता फूलता बिज़नेस है। इसकी डिमांड 12 महीने रहती है।

6. ऑनलाइन फ़िटनेस कोचिंग –

स्वस्थ शरीर मानव जीवन की सबसे बड़ी पूंजी है। यदि आपके पास बहुत पैसे है लेकिन आपका स्वास्थ्य अच्छा नहीं है तो जीवन का आंनद नहीं ले पाएंगे। लोगो के बीच अपने स्वस्थ को ले कर काफी अवेयरनेस आ गयी है।

यदि आपको को फिटनेस में इंट्रेस्ट है, तो ये बिज़नेस आपके लिए ही है। एक ऑनलाइन फिटनेस कोचिंग खोल कर ऐसे लोगो को घर बैठे सीखा। ये बिज़नेस  घर बैठे करने वाले बिज़नेस में से एक है।

यदि आपके पास फिटनेस के बारे में जानकारी है तो आप ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज दे सकते है।

7. फल या सब्जियों का बिज़नेस –

20 हजार के लागत के साथ आप आसानी से फल और सब्जियों का बिज़नेस शुरू कर सकते है। फल और सब्जिओं की मांग हमेशा रहती है। यह साल भर चलने वाले बिज़नेस आईडिया में से एक है। इस बिज़नेस को गांव और शहर दोनों जगह किया जा सकता है।

सीजन वाली सब्जियों और फलो को मंडी से होलसेल पर खरीद कर, और इसे मार्केट में बेच कर आसानी से अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इसे भी जाने –

8. चाय और नास्ते की दुकान –

चाय और नास्ते की दुकान को 20000 में आसानी से स्टार्ट कर सकते है। एक अच्छे जगह की तलाश करे जंहा पर लोगो का आना जाना काफी हो।

लोग सुबह में नास्ता काफी पसंद है, अगर यह बिज़नेस को आप सही जगह पर खोलते है तो काफी अच्छी कमाई कर सकते है।

9. प्लास्टिक के समान का बिज़नेस –

अगर आपके पास केवल 20,000 रुपये हैं, तो आप प्लास्टिक संबंधी व्यापार आरंभ कर सकते हैं। आप इसे घूम-घूमकर बेच सकते हैं या फिर एक छोटी सी दुकान खोल सकते हैं। फेरी करके भी आप इस सामान का व्यापार कर सकते हैं। यह बिज़नेस कम बजट में आपके लिए उपयुक्त हो सकता है। इसमें आपकी उत्पादों की गुणवत्ता गिरने का खतरा नहीं होता।

Spread the love

Leave a Comment