बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

अपना बिज़नेस शुरू करना एक अच्छा और महत्वपूर्ण कदम होता है, और आप भी सोच रहे है की बिज़नेस क्या किया जाये ? तो एक शानदार बिज़नेस आईडिया इलेट्रॉनिक्स की दुकान या बिजली के सामान की दुकान का बिज़नेस। 

भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स के सामान की मांग दिन पर दिन बढ़ रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक्स से जुड़े बिज़नेस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। 

इस लेख में हम बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। तो चलिए जानते है – Electrical Business Ideas Hindi 

Contents show

दोस्तों इलेक्ट्रिक मार्किट में आज के समय बहुत ही स्कोप है जो समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है। भारत के इलक्ट्रोनिक मार्केट में एक वृद्धि देखी गयी है, जो सरकार को तरफ से चलायी जा रही  “मेक इन इंडिया” जैसे स्किम के कारण भी है। 

तो चाइये देखते है भारत में इलेक्ट्रॉनिक बिजनेसआइडियाज के बारे में,

1. लैपटॉप की दुकान का बिज़नेस  –

laptop ki dukan-इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस

ऑनलाइन पढाई तथा घर से बैठे काम (work from home ) के करना लैपटॉप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। वैसे भी आज के समय में हर घर में लैपटॉप आम बात हो गया है। सभी कामो का ऑनलाइन होने से और बढ़ते टेक्नोलॉजी के कारण लैपटॉप का होना जरुरी हो गया है।

 ऐसे में आप एक लैपटॉप की दुकान का बिज़नेस शुरू कर सकते है। आप  या किसी एक कंपनी के लैपटॉप को बेच सकते है। लैपटॉप का बाजार बढ़ता ही जा रहा है और लोग कुछ समय बाद पुराने लैपटॉप को बदलते भी है, जिससे कारण आपका बिज़नेस चलता रहेगा।

2.कम्प्यूटर बनाने की दुकान –

जैसा की हमने ऊपर जाना की लैपटॉप /कंप्यूटर मार्किट बढ़ता ही जा रहा है। तो जाहिर सी बात है की इलेक्ट्रॉनिक सामान के कारण कुछ समय पर इसमें खराबी भी आ सकती है। सभी लोग तो तुरंत नया कंप्यूटर/लैपटॉप खरदेंगे नहीं। ऐसे में कंप्यूटर रिपेरिंग का बिज़नेस भी एक अच्छा व्यावसायिक विचार है। 

यह बिज़नेस शुरू करने के लिए आपके पास कंप्यूटर रिपेरिंग का ज्ञान होना चाइये या कोई आपके पास कंप्यूटर बनाने वाला व्यक्ति हो जो यह काम आपके लिए कर सके। इसमें बहुत ही अच्छा मुनाफा मिलता है।

3. मोबाइल बनाने और बेचने का दुकान –

आज के समय भारत में मोबाइल की बहुत सी कम्पनिया है। तकनिकी विकास के कारण मोबाइल आज हमारे जीवन का एक महत्पूर्ण हिस्सा हो गया है, जिसके कारण  भारत में स्मार्टफोन का बाजार बढ़ रहा है। 

आज के समय में कोई भी मोबाइल 3 से 5 सालो में ही नयी तकनिकी वाला फ़ोन आ जाने के कारण, बहुत से लोग अपना मोबाइल बदल देते है और इसके साथ ही साथ मोबाइल भी कुछ सालो में अच्छे से काम करना बंद कर  देता है, जिसके कारण लोग नए फ़ोन खरीदते है या उसकी रिपेरिंग करवाते है। 

ऐसे में मोबाइल बनाने और बेचने का दुकान का दुकान आपके लिए एक अच्छा बिज़नेस का अवसर हो सकता है। इसका मार्किट दिन पर दिन बढ़ ही रहा है। 

4. CCTV Cameras का बिज़नेस –

cctv cameras

सुरक्षा तथा देखभाल के लिए CCTV cameras का इस्तेमाल किया जाता है। यह आज के समय में इतना जरुरी हो गया है की चुनाव में नेता लोगो से CCTV cameras लगाने का वादा करते है। 

भारत में कुछ सालो से इसकी मांग काफी बढ़ गयी है, यही कारण है की यह बिज़नेस के लिए लाभदायक कार्यक्षेत्र हो सकता है। आप सीसीटीवी कैमरा रिटेल बिज़नेस शुरू कर सकते है।

5. ई-कचरा प्रबंधन का बिज़नेस –

बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

जैसे – जैसे  इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग बढ़ रहा है, इसके साथ ही एक समस्या भी बढ़ रही है, जिसे  E-Waste या ई – कचरा के नाम से जानते है। नए बिज़नेस करने वाले  इस क्षेत्र में बिज़नेस कर सकते है, क्युकी इसमें ज्यादा लोग कुछ नहीं कर रहे है। 

इसमें आपको  ई-कचरा जैसे – पुराने फ़ोन, लैपटॉप, मिक्सर आदि इलेक्ट्रॉनिस कचरे को इकट्ठा करना और उनसे काम की चीज़े निकलना होता है। इस बिज़नेस में सरकार भी आपकी मदद करती है।

6. सोलर पैनल लगाने का बिज़नेस –

बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

आज के समय पुरे विश्व में सभी देश ऊर्जा के नए रूपों को खोज रहे है जिसमे से सोलर पैनल एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमे प्रकृति को कोई नुकसान नहीं होता है। लोग भी अपने घर का बिजली बिल बचाने के लिए सोलर पैनल लगवा रहे है। 

सोलर पैनल ऐसा बिज़नेस है, जिसका भविष्य उज्जवल है। इस क्षेत्र में बिज़नेस बहुत ही फायदेमंद होगा। यह भविष्य के बिज़नेस आइडियाज में से एक है। आप सोलर पैनल लगाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

7. ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचना –

बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

दोस्तों सभी चीज़े ऑनलाइन होने के साथ ही, खरीदारी भी ऑनलाइन हो गयी है। आज के समय में ऑनलाइन खरीदना खूब पसंद करते है। लोग सभी प्रकार की चीज़े जैसे कपड़े, मोबाइल, लैपटॉप, तथा अन्य चीज़े भी खरीदते है। 

आप भी ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेच सकते है। ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस का यह फायदा है, की आप एक जगह से लाखो – करोडो ग्राहक तक पहुंच सकते है। यह एक उभरता हुआ मार्किट है। 

8. LED बल्ब बेचने का व्यवसाय –

बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

एलईडी बल्ब या लाइट बनाने का बिज़नेस भी काफी अच्छा बिज़नेस है। आप किसी कंपनी के बल्ब बेच सकते है या कुछ बना सकते है। ऐसे देखे तो एलईडी बनाने का व्यापार नहीं, बल्कि एलईडी को असेम्बल बिज़नेस होता है। बल्ब बनाकर आप दुकानों पर और ऑनलाइन सेल्ल कर सकते है।

9. बैटरी स्टोर शुरू करे –

बैटरी का बिज़नेस भी लाभदायक बिज़नेस है। आगे इसका मार्किट बढ़ने ही वाला है, क्युकी सभी चीज़े इलेक्ट्रिक हो रही है, जिससे बैटरी का इस्तेमाल भी बढ़ेगा।

आप सभी प्रकार की बैटरी जैसे – कार, बस, टेम्पो तथा अन्य प्रकार की बैटरी भी बेच सकते है। आप चाहे तो आप बैटरी डीलरशिप बिज़नेस शुरू कर सकते है।

10. घर /इमारत बनाने में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रिक सामान बेचने का बिज़नेस –

जब घर बनाया जाता है तो उसमे कई प्रकार के बिजली से जुड़े सामान लगये जाते है जैसे – सॉकेट, बल्ब, तार, पाइप, टेप, पंखा तथा अन्य प्रकार के उपकरण के बेचने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। 

यह भी एक लाभदायक बिज़नेस आईडिया है। हमेशा चलते घर या इमारत बनाने के काम के कारण इसकी भी मांग हमेशा बनी रहती है। 

11. डीजे का बिजनेस –

बेहतरीन इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आईडिया से करे लाखो की कमाई ! || Electronics Business Ideas

यह एक ऐसा बिज़नेस है, जिसकी मांग किसी खास मौके पर ज्यादा होती है। इस बिज़नेस की ख़ास बात यह की इसमें आपको साल में 3 से 4 महीने खूब काम होता है, जिससे आप साल भर की कमाई एक ही सीजन में कर सकते है।

 इस बिज़नेस की एक और ख़ास बात है की, इसको गाँवो और शहरो दोनों जगह किया जा सकता है। दोनों जगह इसकी मांग खूब रहती है। 

 12. सजावट का बिज़नेस करे –

यह भी एक सीजनल बिज़नेस आइडियाज के रूप में कह सकते है। इस बिज़नेस की मांग शुभ काम या कोई प्रोग्राम पर रहती है। ऐसे तो यह साल में कुछ महीने ही खूब चलता है, लेकिन साल भर भी इसकी मांग लगी रहती है जैसे की त्यवहारो पर। 

यह बिज़नेस भी एक बेहतरीन बिज़नेस आईडिया है जिसको आसानी से कही भी किया जा सकता है। इससे आप साल भर की कमाई कुछ महीने में ही कर सकते है। 

13. इन्वर्टर और बैटरी बनाने का बिज़नेस –

अगर आपके पास इलेक्ट्रॉनिक में काफी अनुभव है और कुछ पैसे है लगाने को तो आप इन्वर्टर और बैटरी बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस में आपको पैसे लगाने की जरूरत होती है और साथ में माल को बेचने के लिए पहले ही मार्किट खोज ले। 

आप अपने माल को हॉस्पिटल्स, स्कूल, फैक्ट्री और साथ ही लोगो को डायरेक्ट सेल कर सकते है। इस बिज़नेस से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। 

14. इलेक्ट्रिक स्विच बनाने का बिज़नेस –

अगर आप हर घर में इस्तेमाल होने वाले उत्पाद के साथ शुरू करना चाहते है तो बिजली के स्विच बनाने से शुरुआत करें। आप अपने माल को कंपनियों को या होलसेलरों से संपर्क करके, उन्हें थोक पर बेच सकते है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस में से एक है। 

15. इलेक्ट्रिक तार बनाने का बिज़नेस –

इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस में तार बनाने का बिज़नेस भी प्रमुख बिज़नेस है। तार का इस्तेमाल हर घर या कहे तो सभी जगह होता है। इसकी मांग हमेशा और हर प्रकार के लोगो को रहती है।

जितने बिजली के सामान या उत्पाद आते है, उसमे से तार का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। इलेक्ट्रिक तार बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

16. इलेक्ट्रिक सामान रिपेरिंग और बेचने का बिज़नेस –

जितने भी बिजली या इलेक्ट्रॉनिस से जुड़े सामान आते है, उनके मरमत और इलेक्ट्रॉनिक्स सामान बेचने का बिज़नेस भी एक अच्छा बिज़नेस है।

अगर आप अपने दूकान पर इलक्ट्रोनिक सामान को मरम्मत और बेचने का काम करते है तो आपके ग्राहक को ज्यादा सुविधा होगी, जिससे आपके कॉस्टमर बढ़ेंगे।

इलेक्ट्रॉनिक सामान कहां सस्ता मिलता है ?

आप होलसेल से इलेक्ट्रिक सामान खरीदकर अपने दुकान से फुटकर में बेच सकते है। भारत में इलेक्ट्रिक होलसेल मार्किट बहुत जगह है, जंहा पर आपको सस्ता सामान मिल जाता है। भारत में सबसे सस्ता इलेक्ट्रॉनिक सामान दिल्ली के होलसेल मार्किट में भी मिलता है, जंहा से लेकर इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस शुरू कर सकते है।

बिज़नेस शुरू करने से पहले ध्यान देने वाली बाते –

अगर आप इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस करने जा रहे है तो निम्न बातो का ध्यान रखे और बिज़नेस प्लान बनाये और फिर शुरू करे।

  • रिसर्च करे की आपके लिए बिज़नेस सही होगा की नहीं। 
  • पता करे की आपके पास बिज़नेस करने के लिए पूंजी कितनी है। 
  • मार्किट का पता करे की कौन से सामान की मांग अधिक होती है। 
  • यह भी पता करे की आपका ग्राहक कौन होगा।  
  • बिज़नेस के लिए लाइसेंस की जरूरत का पता करे। 
  • जो भी बिज़नेस करने जा रहे है उसमे आपका अनुभव और ज्ञान हो। 
  • अच्छी सर्विस ग्राहकों को दे। 

निष्कर्ष –

तो दोस्तों हमने जाना की इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस आइडियाज के बारे में। हम आशा करते है की आपको बताये गए बिज़नेस आइडियाज, आपके काम आएगी। अगर आपका को सुझाव या सवाल हो तो कमेंट में पूछ सकते है। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ अवश्य साँझा करे। 

Spread the love

Leave a Comment