बिजनेस आइडिया: कॉस्टमर खुद आएगा आपके पास, बस कर ले ये बिज़नेस होगी लाखो की कमाई

दोस्तों आज के समय में बहुत से ऐसे बिजनेस आइडिया है जिनसे तो लोग लाखो की कमाई कर रहे है, लेकिन इसके बारे में ज्यादातर लोगो को पता भी नहीं है। भारत में बहुत से बिज़नेस है जिसकी मांग समय के साथ बढ़ रही है। अगर आप भी इस बिज़नेस को करते है तो लाखो की कमाई आसानी से की जा सकती है।

क्या है बिजनेस आईडिया ?

दोस्तों भारत में गाड़ियों की बढ़ती मांग के चलते इससे जुडी इंडस्ट्रीज भी काफ़ी तेजी से आगे बढ़ रही है। भारत में टायर इंडस्ट्रीज तेजी से ग्रो कर रही है। 2011 तक टायर की इंडस्टी 30 हजार करोड़ की थी जो आज के समय में 452 भारतीय रुपयों से अधिक का हो गया है। आज जिस बिज़नेस की बात कर रहे है, वो है टायर रिमोल्डिंग का बिज़नेस। यह ऐसा बिज़नेस है जो आपको महीने में लाखो का मुनाफा दे सकता है।

टायर रिमोल्डिंग क्या है ?

जब कई साल चलने के बाद या समय से पहले गाड़ियों के टायर के थ्रेड समय से पहले ख़राब हो जाते है तो ख़राब हुए थ्रेड को बदल दिया जाता है। पुराने टायर को नए टायर में बदलने की प्रकिया को ही टायर रिमोल्डिंग कहा जाता है।

टायर रिमोल्डिंग का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा सकता है, जैसे कि ट्रक, बस, और अन्य वाहनों के टायरों के पुनर्निर्माण में। इसे टायर रेट्रेडिंग भी कहते है।

कैसे शुरू करे टायर रिमोल्डिंग का बिज़नेस –

हम जिस बिजनेस आइडिया की बात कर रहे हैं, वह है “टायर रिमोल्डिंग बिजनेस” या फिर आप इसे “टायर रिट्रेडिंग बिजनेस” भी कह सकते हैं। इसमें आपको पुराने टायर्स को नया बनाकर बेचना होता है। कई लोग इसे करते हैं और महीने में 5 से 7 लाख रुपए तक की कमाई कर रहे हैं। जैसा कि आपको पता है, नए टायरों की कीमत बहुत ज्यादा होती है, इसलिए लोग रिमोल्डिंग टायर खरीदना पसंद करते हैं। रिमोल्डिंग टायर एकदम नए के जैसा दिखता है और बहुत सालों तक चलता है, इसलिए इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अपनी फैक्ट्री स्थापित करनी होगी, जिसके लिए लगभग 1000 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी। एक बार इस फैक्ट्री की स्थापना हो जाए, तो इस बिजनेस से आने वाली 7 पीढ़ियां तक आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इस बिजनेस आइडिया में कितनी लागत आएगी

दोस्तों, टायर रिमोल्डिंग बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको 1000 स्क्वायर फीट की जगह की आवश्यकता होगी। इसके बाद, रॉ मैटेरियल की जरूरत होगी, जिसमें पुराने टायर्स मुख्य रूप से शामिल होंगे। इसके बाद, कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी, जैसे कि टायर करिंग चैंबर, बिल्डर मशीन, टायर बफरिंग मशीन आदि। इन मशीनों को खरीदने के लिए आप इंडिया मार्ट या ट्रेड इंडिया की सहायता ले सकते हैं।

इन मशीनों की मदद से आप पुराने टायर्स को रिमोल्ड करके उन्हें नए जैसा बना सकते हैं। इसके बाद, आपको इन मशीनों को ऑपरेट करने के लिए कुछ मजदूरों की आवश्यकता होगी। फैक्ट्री स्थापना करने के लिए लगभग 7 से 10 लाख रुपए की लागत आएगी।

कमाई कितनी होगी इस बिजनेस आइडिया से

दोस्तों, रिमोल्डिंग टायर्स मार्केट में नए टायरों की तुलना में काफी कम कीमत पर मिलते हैं। हमारी रिसर्च के अनुसार, बड़े ट्रैक्टर के नए टायर की कीमत लगभग ₹26000 है, जबकि रिमोल्डिंग टायर मार्केट में ₹11000 के आसपास मिलते हैं। इसका मतलब है कि ये टायर सीधे 50% कम कीमत पर मिलते हैं। बिजनेस की प्रॉफिट मार्जिन है 25 से 30%, इसका अर्थ है कि आप एक टायर को ₹11000 में बेचते हैं तो आपको लगभग ₹3300 का मुनाफा हो सकता है। यदि आप ऐसे स्थान पर बिजनेस शुरू करते हैं जहां गैरेज, पेट्रोल पंप या अन्य गाड़ियों के सामान मिलते हैं, तो आप इसमें सफल हो सकते हैं।

नए बिजनेस आइडिया जानें👇

Spread the love

Leave a Comment